सोडियम के यौगिक

Explain Compounds of Sodium in Hindi

सोडियम (Sodium, Na,) क्या है ?

सोडियम जो होता है वो अत्यन्त क्रियाशील होने के कारण ही प्रकृति में उसको मुक्त अवस्था में नहीं रखा जाता है और यह संयुक्त अवस्था में क्लोराइड, नाइट्रेट, का्बोनेट, बोरेट अथवा सल्फेट के रूप में पायी जाती हैं।

सोडियम धातु का निष्कर्षण कास्टनर विधि या डाउन विधि के द्वारा किया जाता है और यह चाँदी के समान ही सफेद धातु का होती है और यह मुलायम भी होती है और इसको चाकू से आसानी से काटी भी जा सकती है और यह पानी से हल्की होने के कारण पानी पर भी आसानी से तैर सकती है।

इसके अधिक क्रियाशील होने के कारण ही यह जल और वायु से आसानी रूप से क्रिया कर लेती है और इसी कारण से इसे केरोसिन तेल में डुबाकर रखा जाता हैं और सोडियम का प्रयोग शीतलकों, नाभिकीय रिऐक्टरों में किया जाता है और कृत्रिम रबड़ के बहुलीकरण में उत्प्रेरक के रूप में किया जाता है। सोडियम के लैम्पों के निर्माण के लिए भी सोडियम का जो है उपयोग किया जाता है। सोडियम-लेड मिश्र धातु का उपयोग करके टेट्राएथिल लेड नामक अपस्फोटनरोधी यौगिक को बनाने में किया जाता है।

सोडियम के यौगिक (Compounds of Sodium)

सोडियम क्लोराइड उसका रासायनिक सूत्र NaCI है और इसको साधारण नमक या रॉक लवण के नाम से भी पहचाना जाता है। यह समुद्री के जल के वाष्पीकरण होने से प्राप्त होता है और यह स्वयं आर्द्रताग्राही भी नहीं होता है और बल्कि इसमें मिले हुए मैग्नीशियम क्लोराइड होते है और इसके कारण यह जो है इस तरह की प्रकृति हो दर्शाता हुआ प्रतीत होता है। सोडियम क्लोराइड जो है वो मानव के भोजन का एक आवश्यक व महत्वपूर्ण अंग है और डिहाइड्रेशन के समय के दौरान शरीर में जब  सोडियम क्लोराइड की कमी हो जाती है और फिर इसे बर्फ के साथ ही मिलाकर हिम-मिश्रण को बनाया जाता है और इसका जो उपयोग है वो अचार के परिरक्षण एवं माँस एव मछली के संक्षारण में किया जाता है।

सोडियम बाइकोर्बोनेट (Sodium Bicarbonate)

सोडियम बाइकोर्बोनेट का रासयनिक सूत्र जो होता है वो NaHCO3 होता है और यह  खाने का सोडा के नाम या बेकिंग सोडा के नाम से भी इसको जाना जाता है एवं इसका ये दूसरा नाम है | सोडियम बाइकोर्बोनेट का प्रयोग  बेकिंग पाउडर के निर्माण में किया जाता है। सोडियम बाइकाबोंनेट के अतिरिक्त बेकिंग पाउडर में अम्ल के रूप में टार्टरिक अम्ल भी उपस्थित रहता है।

जब गर्म करने पर सोडियम बाइका्बोनेट अम्ल के साथ अभिक्रिया करता है और करने के बाद वो कार्बन डाइऑक्साइड को उत्पन्न करता है और इसके कारण ही केक फूल जाता है एवं हल्का भी हो जाता है। इसका जो उपयोग होता है वो रसोईघरों में, पेट की अम्लीयता को कम करने की औषधि के रूप में, बेकिंग पाउडर के रूप में, अग्निशामक यन्त्रों में होता है।

सीडियम कार्बनेट

  • इसका रासायनिक सूत्र होता है वो Na2CO3·10H2O होता है और इसको धोने वाला सोडा या वाशिंग सोडा भी कहाः जाता है। इसका निर्माण जो है वो अमोनिया सोडा विधि (सॉल्वे विधि) के द्वारा होता है।
  • सीडियम कार्बनेट में अपमार्जक गुण भी पाये जाते हैं और इसका उपयोग है वो कपड़े धोने, घरेलू कार्यों में सफाई, अपमाज्जक के निर्माण तथा कठोर जल के शुद्धिकरण करने में भी इस्तेमाल होता है और इसका जो उपयोग है वो बोरेक्स, साबुन, काँच, कॉस्टिक सोडा आदि के उत्पादन में होता है।
  • कैल्सियम फॉस्फेट (Ca2(PO4)2] का प्रयोग जो है वो टूथपेस्ट बनाने में होता है।

सोडियम हाइड्रॉक्साइड (Sodium Hydroxide)

इसका रासायनिक सूत्र होता है वो NaOH है और इसको कॉस्टिक सोडा या दाहक सोडा भी कहा जाता है।

सोडियम हाइड्रॉक्साइड का उपयोग जो है वो कागज, रंग, कृत्रिम रेशम, साबुन आदि के निर्माण में किया जाता है और पेट्रोलियम पदार्थ के शुद्धिकरण की क्रिया को करने में भी इसका उपयोग किया जाता है।


For the latest updates you can check the below link:-

Facebook page
www.facebook.com/Luckyexam

YouTube channel:-
www.youtube.com/Luckyexam

Telegram:-
t.me/Luckyexam

Leave a Comment