Connect with us

Chemistry GK in Hindi

इलेक्ट्रॉनिक विन्यास के बारे में पूरी जानकारी उदाहरण के साथ

Published

on

Electronic Vinyas Pdf in Hindi

प्रिय मित्रों, आज हम आपके बीच Electronic Vinyas Pdf in Hindi को साँझा कर रहे है | इस पीडीऍफ़ (Electronic Vinyas Pdf in Hindi) में इलेक्ट्रॉनिक विन्यास के बारे में संक्षिप्त व्याख्या उपलब्ध है | इलेक्ट्रॉनिक विन्यास की व्याख्या के साथ बोर-बरी योजना, पाउली का अपवर्जन नियम, हुण्ड की नियम, ऑफबाऊ का नियम आदि के बारे में बताया गया है | इस पीडीऍफ़ को download करने के बाद आप किसी भी परीक्षाओं की तैयारी भी पूरी कर सकते है |

इलेक्ट्रॉनिक विन्यास (Electronic Configuration)

किसी भी तत्व के परमाणु की कक्षाओं में इलेक्ट्रॉनों को व्यवस्थित करने के क्रम को उस तत्व का इलेक्ट्रॉनिक विन्यास कहेंगे | तत्वों के गुण उनके इलेक्ट्रॉनिक विन्यास पर निर्भर करता हैं।

उदाहरण :-
Na (11) = 2, 8, 1
अथवा 1s^2, 2s^2p^6, 3s’

Mg (12) = 2, 8, 2 अथवा 1s^2, 2s^2p^6, 3s^2

 

संयोजी इलेक्ट्रॉन उस इलेक्ट्रॉन को कहते है जो किसी परमाणु की बाह्यतम कक्षा में उपस्थित हो और कोर इलेक्ट्रॉन हम उस इलेक्ट्रॉन को कहते है जो परमाणु के भीतरी कक्षाओं में उपस्थित रहता है |

उदाहरण Mg (12)      2, 8 (कोर इलेक्ट्रॉन) ,  2 (संयोजी इलेक्ट्रॉन)

सभी तत्वों के यह इलेक्ट्रॉनिक विन्यास को सरल रूप देने व सरल बनाने के लिए कई वैज्ञानिकों के द्वारा कुछ महत्वपूर्ण सिद्धान्त प्रस्तुत किए गए जोकि निम्नलिखित है |

बोर-बरी योजना (Bohr-Bury Scheme)

इस बोर-बरी योजना योजना के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण तथ्य निम्नलिखित है |

  • किसी भी परमाणु के किसी भी कक्षा में इलेक्ट्रॉनों की अधिकतम संख्या 2n^2 होती है और यहाँ, n उस कक्ष की क्रम संख्या को दर्शाता है।
  • कोई भी परमाणु की जो सबसे बाह्य कक्षा होती है उसमें 8 से अधिक इलेक्ट्रॉन नहीं रह सकते हैं।
  • कोई भी परमाणु की सबसे बाह्य कक्षा से पहले वाली कक्षा है उसमे 18 से अधिक इलेक्ट्रॉन नहीं रह सकते हैं।
  • सबसे बाह्य कक्षा में 2 और उससे अन्दर वाली कक्षा में 9 से अधिक इलेक्ट्रॉन तब तक नहीं आ सकते जब तक उसके अन्दर की शेष कक्षाएँ 2n^2 के अनुसार पूर्ण रूप से भर न हो जाएं।

 

पाउली का अपवर्जन नियम (Pauli’s Exclusion Principle)

पाउली का अपवर्जन नियम के अनुसार, “कोई भी एक ही परमाणु में उपस्थित किन्ही भी दो इलेक्ट्रॉनों की चारों क्वाण्टम संख्याएँ एक दूसरे के समान नहीं हो सकती। “अगर किसी भी परमाणु में उपस्थित कोई भी दो इलेक्ट्रॉनों के लिए n, l तथा m के मान अगर समान हो तो जो s का मान सबसे अवश्य भिन्न होगा जिसका अर्थ है अगर एक इलेक्ट्रॉन के लिए s = +1/2 हे तो दूसरे इलेक्ट्रॉन के लिए s = -1/2 होगा।

 

हुण्ड की नियम (Hund’s Principle)

हुण्ड की नियम का दूसरा नाम उच्चतम गुणन का नियम है। इस नियम के अनुसार, “कोई भी उपकक्षा के भिन्न भिन्न कक्षकों में वें इलेक्ट्रॉन तब तक युग्मित (Paired) नहीं होंगे जबतक उस उपकक्षा के हर एक कक्षक में कम से कम एक-एक इलेक्ट्रॉन न भर जाए तब तक इलेक्ट्रॉन युग्मित नहीं होंगे। “इस प्रकार सभी कक्ष s, p, d तथा f उपकक्षाओं में क्रमशः दूसरा, चीथा, छठा तथा आठवा इलेक्ट्रॉन युग्मन शुरू कर देता है।

 

ऑफबाऊ का नियम (Aufbau Principle)

ऑफबाऊ शब्द एक जर्मन भाषा का प्रसिद्ध शब्द है और इसका अर्थ होता है ‘निर्माण करना’ (Building up)। ऑफबाऊ का नियम के अनुसार यह परमाणुओं की उपकक्षाओं में इलेक्ट्रॉन ऊर्जा के बढ़ते हुए क्रम में भरे जाते हैं। किसी उपकक्षा की ऊर्जा को हम (n + l) नियम के आधार पर ज्ञात कर सकते है।

1. जिस उपकक्षा के लिए (n + l) का मान कम होगा तो निश्चित ही उसकी ऊर्जा भी कम होगी |

2. यदि किसी अवस्था में दो उपक्षाओं के लिए (n + 1) का मान समान होगा तो निश्चित ही इलेक्ट्रॉन उस उपकक्षा में भरा होगा और जिसके लिए n का मान न्यूनतम होगा |

 

इस प्रकार विभिन्न कक्षकों के ऊर्जा स्तर बढ़ते हुए क्रम में होते हैं।

1s < 2s < 2p < 3s < 3p < 4s < 3d < 4p < 5s < 4d < 5p < 6s< 4f < 5d < 6p < 7s < 5f < 6d

कुछ तत्वों के इलेक्ट्रॉनिक विन्यास निम्न है।

H (1):

1s^1

He (2):

1s^2

Li (3):

1s^2, 2s^1

Be (4):

1s^2, 2s^2

B (5):

1s^2, 2s^2, 2p^1

C (6):

1s^2, 2s^2, 2p^2

N (7):

1s^2, 2s^2, 2p^3

O (8):

1s^2, 2s^2, 2p^4

F (9):

1s^2, 2s^2, 2p^5

Ne (10):

1s^2, 2s^2, 2p^6

Na (11):

1s^2, 2s^2, 2p^6,3s^1

अर्द्ध-पूरित तथा पूर्ण पूरित कक्षकों के अधिक स्थायी होने के कारण आधे भरे हुए तथा पूर्ण रूप से भरे हुए कक्षकों वाली इलेक्ट्रॉनिक संरचनाएँ सामान्यतः अधिक स्थायी होती हैं। d^5, d^10, f^7, f^14 कक्षक अधिक स्थायी होते हैं।


For latest updates you can check below link:-

Facebook page
www.facebook.com/Luckyexam

YouTube channel:-
www.youtube.com/Luckyexam

Telegram:-
t.me/Luckyexam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Important Study Material